Nine Ways To Make People Like You-Motivational stories and inspirational stories in hindi

इस दुनिया में हर इंसान चाहता है कि लोग उसको पसंद करे। पर सिर्फ चाहने से कोई चीज़ मिल सकती तो हम सिर्फ चाहते ही रहते और सब कुछ मिल जाता। परन्तु आप और हम सभी जानते है कि कोई भी चीज़ या चाहत को पूरा करने के लिए ” कुछ न कुछ तो करना ही पड़ता है ” ओह्ह्ह माफ़ कीजिए कुछ नहीं ” बहुत कुछ करना पड़ता है। मैंने अक्सर लोग को ये कहते देखा है कि किसी पर भरोसा मत करो , दुनिया बड़ी ख़राब है , कोई किसी कि मदद नहीं करता ,सब मतलबी लोग है। मुझे ऐसा लगता है कि ये सब हम लोग इसलिए कहते है क्योकि ” या तो लोग हमे पसंद नहीं करते या फिर हम लोगो को पसंद नहीं करते। शायद इसी वजह से लोगो ने एक दूसरे पर भरोसा करना छोड़ दिया है। और एक दूसरे कि तंग खीचने में लगे रहते है। …. ऐसे में अगर आपके हाथ वो formula लग जाए जिससे कि लोग आपको पसंद करने लगे तो मेरे ख्याल से आपको दुनिया में आपको सफलता पाने से कोई नहीं रोक सकता क्योकि आपको सभी पसंद करते है। कुछ  तरीके जिससे लोग आपको पसंद करेंगे।
1-कभी किसी कि आलोचना ,निंदा या शिकायत न करे – क्योकि जब भी हम किसी कि आलोचना करते है तो बदले में सामने वाला भी हमे आलोचना करने लगता है और यही नहीं जिसके सामने हम आलोचना या शिकायत करते है, उसकी नजरो से भी गिर जाते है और वो भी कही न कही आपकी आलोचना करता हुआ ही मिलेगा या कभी न कभी आपकी किसी न किसी से शिकायत करता हुआ मिलेगा क्योकि आपको उसने ऐसा करते देखा है। इसलिए आगे से ध्यान रखे कि अगर हम इंसान है तो किसी इंसान कि बुराई न करे फिर चाहे वो कितना भी बुरा क्यों न हो। अगर आपने इस नियम को अपनाया तो बुरे से बुरा आदमी भी आपको पसंद करेगा । याद रखो कि एक मुर्ख इंसान ही किसी कि आलोचना या शिकायत करता है समझदार नहीं।
2. लोगो के काम की ईमानदारी से प्रशंसा करे – दुनिया का कोई भी व्यक्ति चाहे कितना भी आमिर या कितना भी गरीब क्यों न हो , हर कोई अपनी तारीफ पसंद करता और वो तारीफ के माहोल में ज्यादा बेहतर रिजल्ट देता है। याद रहे कि तारीफ करना है न कि चापलूसी। वर्ना आपका काम बिगड़ सकता है। तारीफ ईमानदारी से करे और सच्ची करे , ईमानदारी से मतलब ईमानदारी से क्यों झूट एक दिन पता चल ही जाता है। मैं जानता हूँ कि ये काम मुश्किल है क्योकि दुनिया का हर व्यक्ति सिर्फ अपनी तारीफ सुनना और करना चाहता है, लेकिन वाकई अगर आप चाहते है कि एक दिन वो आए कि लोग आपकी तारीफ करे तो लोगो कि सच्ची तारीफ करना सीखो।
3. लोगो के अंदर उत्सुकता जगाए – हर इंसान कोई न कोई विचार रखता है अगर आप लोगो के विचारो की क़द्र करोगे और उसके लिए उनको प्रेरित करो-” उसे उसका विचार जीने के लिए।” तो एक दिन वे भी आपकी क़द्र करेंगे। ये भी हो सकता है कि आपको उनका विचार पसंद न हो ऐसी स्थिति में आप उनको सीधे नकारे नहीं बल्कि उनको उत्साहित करे कि वो इससे भी अच्छा कर सकते है। याद रहे कि अगर हम हमेशा ये इस बारे में बात करे कि सामने वाला क्या चाहता है और उसको वो कैसे पूरा कर सकता है तो सामने वाला व्यक्ति ज्यादा उत्साह के साथ उस कार्य को करेगा और आपको भी फायदा ज्यादा ही होगा। ये भी थोडा मुश्किल है क्योकि हम सिर्फ जिंदगी भर इसी बात पर ध्यान देते है कि हम क्या चाहते है दुनिया जाए भाड़ में।
4. लोगो में दिलचस्पी ( रूचि ) ले – दुनिया का हर व्यक्ति जब भी आपसे बात करे तो उसमे रूचि दिखाए , उसकी हर अच्छी बात की तारीफ करे, उसके काम को सराहे , उसके नाम और उसके काम कि उपयोगिता को समझे तभी वह व्यक्ति भी आपकी भावनाओ को समझेगा और आपमें भी उतनी ही रूचि लेगा। इस बात को हमेशा याद रखे कि अगर आप लोगो के काम में और उनके व्यक्तित्व में रूचि लेंगे तो ही वे आप में लोग भी रूचि लेंगे।
5. हमेशा मुस्कुराते रहे – आप जब भी किसी से मिले तो आपके चेहरे पर मुस्कान होनी चाहिए ताकि सामने वाले को लगे कि आप उससे मिलकर खुश हुए तभी उसको भी ख़ुशी होगी आपसे मिलकर। अच्छा आप ही सोचो जो वयक्ति आपसे रोज मिलता हो और वो सिर्फ रोता रहता हो और रोता हुआ चेहरा लेकर आपको उसके दुखड़े सुनाता रहता हो तो क्या आप उससे रोज मिलना पसंद करंगे ? मेरे ख्याल में नहीं।
6. लोगो के नाम याद रखे- इस दुनिया में लोग अपने नाम कि बड़ी इज्जत करते है। इंसान कोई भी हो आमिर या गरीब हर इंसान चाहता है कि उसको उसके नाम से पुकारा जाए क्योकि ये ही वो ध्वनि है जो उसके कानो में रस घोल देती है। अगर विश्वास न हो तो आप किसी होटल में जा कर वहा वेटर से नाम पूछे और फिर कुछ भी बुलवाना हो उसको उसके नाम से पुकारे और फिर जादू देखे कि वह कितनी जल्दी आपकी सुनता है। क्योकि एक नाम ही ऐसी चीज़ है जो किसी भी व्यक्ति को दुसरो से अलग पहचान दिलाती और उसे एहसास कराती है कि वह दुसरो से अलग है। जब भी आप किसी को उसके नाम से सम्बोधित करते है तो ये दोनों के बिच एक दोस्ताना माहोल बना देता है।
7. अच्छे श्रोता बने और दुसरो को प्रोत्साहित करे उनको अपने बारे में बात करने के लिए – अगर आप वाकई चाहते है कि कोई भी व्यक्ति कभी भी आपकी बात को न टाले और वो आपकी बात माने  तो इसका एक ही कारगर उपाय है कि आप सामने वाले वयक्ति कि बात बिना काटे सुने। याद रहे दुनिया का कोई भी व्यक्ति कभी भी ये नहीं चाहता कि उसकी बात को कोई काटे और न सुने। अगर आपने किसी के साथ ऐसा किया तो इंसान क्या ,जानवर भी …आपकी कोई बात नहीं मानेगा।
8. लोगो के interest के हिसाब से ही बात करे –अगर आप किसी से अपनी बात मनवाना चाहते हो तो पहले पता लगा लो कि सामने वाला किस बात में interest रखता है या लेता है। और फिर अपनी बात कि शुरुआत उसके interest के topic से ही करे। याद रहे कि दुनिया को कोई भी वयक्ति आपकी बात को तब ज्यादा ध्यान से सुनेगा या मानेगा जब उसमे उसको अपना interest दीखता है। अगर आपने ऐसा नहीं किया तो यह उम्मीद रखना भी बेकार है कि वह आपकी बात पर ध्यान दे रहा है।
9. लोगो को उनकी importance feel कराए- दुनिया का हर इंसान चाहता है कि वह कही भी रहे बस लोग उसको important समझे। मेरे ख्याल में दुनिया में रोज जितने भी innovation हो रहे है , वो सिर्फ इसी का नतीजा है कि लोग के बिच उनकी importance रहे। अगर सिर्फ कुछ शब्द बोल कर आपका काम होता है तो बोल दीजिए अकड़ कर क्यों बेठे रहते हो,… अपने यहाँ नौकरी करने वालो से या अपने team के लोगो से कह दे कि ” आप के बगैर मेरा काम नहीं नहीं चल सकता “……. अपनी बीवी से कह दे – कि” तुम्हारे बगैर मेरी जिंदगी अधूरी थी “……. दोस्त से कह दे – ” तू मेरी जिंदगी में एक खास मुकाम रखता है। आप लोगो को अपने लिए importance feel कराए और फिर देखे कि आप उनके लिए कितने important बन जाते है आप अंदाजा भी नहीं लगा सकते।

दोस्तों अगर वाकई आप चाहते हो कि दुनिया आपको पसंद करे तो इन बातो को एक का card बना कर रोज इन formulas की  practice  करे और देखे कि आप कैसे लोगो के चहेते बन जाते है , याद रहे कि लोगो को जीतने की  कला जिस इंसान को आ जाती है मेरे ख्याल से वो किसी भी कार्य में असफल नहीं हो सकता।  अगर formula card चाहिए हो तो   win confirm के facebook page  से ले सकते हो ।