Change your way of thinking

कुछ तरीके जिन्हे याद रख कर आपके सोचने के तरीके में आ सकता है बदलाव। दोस्तों जिंदगी में कुछ ऐसी बाते होती है जिन्हे याद रखने से अपनी सोच में या सोचने के तरीके में बदलाव लाया जा सकता  है। ये  बाते आपको याद रखना जरुरी भी है क्योकि आप जैसा सोचोगे वैसे ही बनोगे और अगर आप वाकई कुछ बनाना चाहते है तो ये आपके लिए एक फायदेमंद  रिमाइंडर बन सकते है।
1. जीवन में जो कुछ भी होता है वह आपको आगे बढ़ने में मददगार रहता है।  फिर चाहते आज आपको वो तकलीफ दे रहा हो या आप चाहते थे की ऐसा नहीं होना चाहिए था ले यकीं माने की जो भी आज आपके साथ   हो रहा है वो आपको निश्चित ही  एक नई राह देती है जिसपर  चल कर आप कुछ अलग और पहले से बेहतर करते है।  आपके साथ जो आज हुवा है उसको गलत इसलिए मानते है क्योकि आने वाले समय को आप आज  देख नहीं पाते।

2. लोगो और परिस्थितियों के बारे में जैसा आज  आप  सोच रहे है समय के साथ उसमे भी बदलाव आने लगता है।  इसलिए इन सबके बारे में सोच कर अपना समय नष्ट न करे क्योकि आज नहीं तो कल ये परस्थितिया बदलेगी ही।

3. चाहे आपने अबतक काफी बदलाव कर लिए है लेकिन भविष्य में आपको ज्यादा बड़े और महत्वपूर्ण बदलाव करने होंगे।  खुद को हमेशा इन बदलावों के लिए तैयार रखिये वर्ना जब भी अचानक बदलाव  की बात आती है तो हम घबरा जाते है क्यों की हम लोग अभी जिस माहोल में रहा रहे थे उस माहोल के आदि हो जाते  है।

4. यह जीवन का सबसे बड़ा सत्य है की जो लोग सबसे  ज्यादा शिकायत करते है , वह सभी लोग जीवन में सबसे कम हासिल कर पाते है। यह नियम केवल प्रोफेशनल जिंदगी में ही लागु नहीं होती।  बल्कि निजी जिंदगी में बार बार एक दूसरे की शिकायत करने से रिश्तो में कड़वाहट आती है। याद रखो की ऐसा इंसान कभी भी जीवन में सुकून नहीं पाते और ना ही तरक्की।

5. आप जितना  खुश रहते है , जिंदगी उतनी ही खूबसूरत बन जाती है दुःख हो भी तो उसे जल्द से जल्द भूलने की कोशिश कीजिये और आपने विचारो में ख़ुशी लाइए क्योकि ख़ुशी आपके विचारो पर निर्भर करती है।  याद रखो जैसी सोच वैसा जीवन बन जायेगा।

6. जिंदगी में एक पल को भी बर्बाद न करे। अगर आप अपने खाली समय को खाली  बिताते है।  तो उतने पल  आपने जिंदगी के खो दिए और याद रखे की खाली दिमाग सेतान  का घर। आपने दिमाग और समय को खाली न रहने दे।

7. आपकी जो  भी जरूरते है उनको पूरा कीजिए।  क्योकि अगर आप जरुरत को ही अधूरा छोड़ दोगे तो चाहतो वाली जिंदगी कैसे सोचोगे। याद रखो आपका जन्म जरुरतो को पूरा कर चाहतो तक पहुचने के लिए हुआ है ताकि आप दूसरोंकी  जरुरतो को पूरा कर सको।

8. जैसे की कहा जाता है की भगवान ने सबकुछ पहले ही सब कुछ तय कर रखा है।  इसलिए आपकी जिंदगी में वह लोगो को भेजता है।  आपके जीवन में आने वाला हर व्यक्ति किसी न किसी कारण से आता है। बिना कारण कुछ नहीं होता।

9. बहुत बार अकेलापन महसूस होता होगा।  कई बार अजीब भी लगता होगा।  याद रखो की इस सभी को महसूस करने वाले आप एक मात्र व्यक्ति नहीं हो। आधी दुनिया के साथ कभी न कभी ऐसा हुआ होगा या होगा।  खुद को दुसरो से अलग सोचना बंद कर दीजिए।