CHANGE-बदलाव

CHANGE-बदलाव hindi motivational story

बदलाव – इस  शब्द का मतलब हम सब जानते है लेकिन इस शब्द को जिंदगी में कम लोग ही उतारते है या उतार पाते है। आइए पहले जानते है की आखिर बदलाव है क्या और इसका हमारी जिंदगी में कितना महत्व है ?

दोस्तों १ लाख साल पहले जब से इंसान ने बोलना सीखा तब से लेकर आज तब पूरी दुनिया में अथाह बदलाव हुए क्यों ? क्योकि समझदार इंसान , अपने आस पास की हर चीज़ को बदल रहा है। जैसे कपडे पहनने का तरीका, खाने का तरीका , नहाने का तरीका , काम करने का तरीका , पढ़ाई – लिखाई का तरीका , सोने का तरीका , धोने का तरीका ,बाहर की दुनिया तो बदल ही रहा है मगर साथ  साथ वो अंदर की दुनिया भी बदल रहा है  – उसकी सोच बदल रही है , उसका काम करने का तरीका बदल रहा है , उसका दिमाग बदल रहा। ……यह सभी चीज़ समझदार इंसान बदल रहा है। पहले परिवार बड़े हुवा करते थे आज छोटे और छोटे होते जा रहे है। पहले माल बेचने के तरीके अलग थे लेकिन आज अलग है। पहले एक काम को करने में घंटो लगते थे आज वही काम मिन्टो में हो जाते है। हर चीज़ बदल रही है सिर्फ और सिर्फ समझदार लोगो की वजह से जो हर दिन अपनी जिंदगी में बदलाव करते है किसी भी चीज़ से वो लोग satisfy  नहीं है। चाहे वो टीवी हो , फ्रीज हो, कार हो , बाइक हो , मोबाइल हो। हर दिन कोई न कोई नई चीज़े खोजी जा रही है और हमारे सामने रख दी जा रही है।

कितनी तेजी से बदलाव हो रहे है दुनिया में हम सब देख रहे  है। इसका मतलब  कि दुनिया यह कह रही है की जितनी तेजी से बदलाव हो रहे है उतनी हे तेजी से तुम भी बदलो। अगर नहीं बदलते हो तो पीछे छूट जाओगे। समझदार समझ  गए लेकिन बेवकूफ लोग बदलाव का मतलब नहीं समाज पा रहे है। मुझे लगता है कि असलियत तो यह है कि वो मतलब तो समझ गए है लेकिन वो इतनी तेज़ चल नहीं सकते इसलिए बदलाव नहीं कर रहे।
दोस्तों अगर वाकई इस दुनिया में एक अच्छी और खुशहाल जिंदगी चाहते हो तो बदलाव लाओ अपने अंदर , अपने बाहर और अपने आप पास के लोगो में और हमेशा तैयार रहो नए बदलाव के लिए क्योकि बदलाव एक शब्द नहीं एक नियम बन गया है। आप भी इस बदलाव को नियम बना लो और जितना हो सके बदल डालो- अपने आपको क्योकि ये दुनिया रुकने वाली नहीं ,तेज़ और तेज़ और तेज़ होगी और अगर इसकी speed  से नहीं चल पाए तो खुद अंदर से टूट जाओगे हताश हो जाओगे , अंदर से मर जाओगे- इससे पहले  की ऐसा आपके साथ हो आप आज और अभी से रोज अपने आस पास की दुनिया और अपने अंदर की दुनिया में  तेजी से बदलाव लाना शुरू कर दे। यह सोचने की जरुरत नहीं की कहा से शुरुआत करू बस शुरू कर दे और अपने आपको एक नया इंसान बनाये जो बदलाव को पसंद करता है।

Great hindi motivational story by winconfirm