सर्वश्रेष्ठ बनने के तीन सरल और आसन कदम

shikhna-1

अपने क्षेत्र के शीर्षस्थ लोगो में से एक बनने के लिए अनुशासन और मेहनत की सबसे ज्यादा जरुरत होती है। यदि अपने क्षेत्र में अगर आप भी सर्वश्रेष्ठ बनना कहते हो तो तीन बातो पर अमल करना चाहिए।

1. जब आप सुबह उठते हो तो अख़बार या टी. वी. पर समाचार देखने की बजाय सबसे पहले एक काम करे की हर दिन एक घंटे अपने क्षेत्र से सम्बंधित किताबे पढ़े या कोई भी सामग्री पढ़े।
2. कार चलाते समय अपने क्षेत्र का शिक्षाप्रद आडियो प्रोग्राम्स सुने। कुछ देर सुनने के बाद बीच में ही प्रोग्राम को रोक दे, ताकि आप सुनी हुई बातो पर मनन कर सके और सोच सके कि आप उन विचारो पर कैसे अमल कर सकते है।
3. अपने क्षेत्र से सम्बंधित कोर्स और सेमिनार में नियमित रूप से हिस्सा लेते रहे। सुविधाजनक कोर्स करे जिससे आपकी योग्यता बढ़ने के साथ साथ आपको महत्वपूर्ण विचार भी मिलते रहे ,जिनका इस्तमाल करके आप और भी ज्यादा सफल हो सकते है।
याद रखो की आप जितना सीखते हो ,आपकी सिखने की क्षमता उतनी ही बढती है। आप जितना सीखते है ,आपका दिमाग उतना ही बेहतर काम करता है और आप उतने ही ज्यादा चालक और चतुर बनते है। आपकी याद रखने और उसको मार्केट में किस तरह इस्तमाल करना है तथा आप सीखी हुई बातो और पढ़ी हुई बातो में सामंजस्य बना सकते हो।

सीखना और विकास करना कभी न छोड़े , याद रखो सीखना बंद तो जीतना बंद विशेषज्ञों के अनुसार किसी भी क्षेत्र में महारत हासिल करने के लिए लगभग सात साल या १०,००० घंटो की कड़ी मेहनत की जरुरत होती है। चाहे फिर आप माहिर सेल्स पर्सन ,माहिर नेट वर्कर ,माहिर डाक्टर ,माहिर इंजिनियर ,माहिर मैकेनिक या कुछ भी जिसमे आप माहिरत हासिल करना चाहते है उसके लिए सात साल या १०,००० घंटो की कड़ी मेहनत और हर गुण सिखने की जरुरत होती है। क्या आपके पास इतना वक़्त है अपने क्षेत्र में माहिर बनने के लिए