लालच इतनी भी ना बढ़ाये -inspirational story

motivational-and-inspirational-story-in hindi ,success stories in hindi . life story, best stories in hindi

यह एक दौलतमंद किसान की कहानी है जिसे यह कहा गया था की वह एक दिन में जितनी ज़मीन पर चलेगा वह सब उसकी हो जाएगी। बस शर्त यह है कि सूरज डूबने से पहले जहा से शुरुआत की वही आ जाये। ज्यादा से ज्यादा ज़मीन पाने के लिए वह किसान सुबह तड़के ही निकल पड़ा , और खूब तेज़ चलने लगा। थकन के बावजूद भी बस वह चलते ही रहा क्योकि धन प्राप्त करने के मिले अवसर को वह गवाना नहीं चाहता था और ज्यादा से ज्यादा ज़मीन हासिल कर लेना चाहता था।
जब दिन ढलने लगा तो अचानक उसे शर्त की वह बात याद आई की उसे सूरज ढलने से पहले वापस अपनी शुरूआती जगह पर पहुचना है। पर लालच में वह बहुत दूर चला आया था। डूबते सूरज पर नजर रखते हुए उसने तेजी से वापस चलना शुरू किया। शाम जैसे जैसे करीब आ रही थी वह और तेजी से दौड़ लगाने लगता। वह थक कर चूर हो गया था। साँसे उखाड़ने लगी थी लेकिन जबरदस्ती और तेजी से आगे बढ़ता रहा। जैसे तैसे   लड़खड़ाते  हुए वह शुरुआत की जगह पर पहुंच गया लेकिन वहा पहुँचते ही वह पछाड़ खा कर गिर पड़ा और मर गया। दोस्तों सूरज डूबने से पहले वह वापस तो जरूर आ गया और बहुत साडी जमीं भी उसे मिल गई। लेकिन वह जिन्दा नहीं रहा। जब उसे दफनाया गया और इसके लिए जितनी ज़मीन की जरुरत थी , वह एक छोटा सा टुकड़ा था।
ज्यादा और ज्यादा पाने की लालच इंसान को अपनों से इतना दूर ले जाती है की उसे लौटने का मौका ही नहीं मिल पता और जिंदगी ख़त्म हो जाती है। मैं यह नहीं कहता की अमिन मात बनो और पैसा मत कमाओ। दोस्तों हर चीज़ का समय बांधो अपनों के लिए , दोस्तों के लिए, रिस्तेदारो के लिए , काम के लिए , ख़ुशी बाटने के लिए , दुःख बाटने के लिए। जीवन में हर काम जरुरी है अगर आप को इस दुनिया में रहना है।

Note– कोई भी  Inspirational story आप को सिर्फ बता सकती है की क्या करना है , कैसे करना है , क्यों करना है और क्या फायदा होगा  लेकिन  उसे जीवन में उतारना आपके आपने हाथ में है और जब  तक आप इसे जीवन में नहीं उतरोगे तब तक इसका कोई फायदा नहीं और इसे पढ़ना व्यर्थ है।