आसान रास्ता मुश्किल हो सकता है -Inspirational story

motivational-and-inspirational-story-in hindi ,success stories in hindi . life story, best stories in hindi

एक बार एक खूबसूरत चिड़िया जंगल में गाना गा रही थी। तभी एक आदमी वह कीड़ो से भरा बक्सा ले कर आया। उस चिड़िया ने उसे रोकाaur पूछा ” तुम्हारे इस बक्से में क्या है और तुम कहा जा रहे हो ” आदमी ने जवाब दिया की इसमें कीड़े है और मैं इसे बाजार में बेचूंगा जिसके बदले में मुझे चिड़िया के खूबसूरत पंख मिलेंगे। यह सुन चिड़िया ने थोड़ा सोचा और कहा – मेरे पैसा बहुत पंख है , मैं तुम्हे एक पंख दूंगी अगर तुम ये कीड़े मुझे दे दोगे तो। इससे मुझे खाने के लिए कीड़ो की तलास में जंगल में भटकना नहीं पड़ेगा और बदले में तुम्हे मेरे पंख मिल जायेंगे। आदमी तैयार हो गया और उसने कीड़े उसे दे दिए और बदले में एक पंख चिड़िया ने तोड़ कर उसे दे दिया। आदमी के वह से जाने के बाद चिड़िया बहुत खुश होने लगी और उसे लगने लगा की अब मुझे खाने के लिए इतनी मेहनत नहीं करना पड़ेगी , अब जीवन आराम से मस्ती करते गुजर जायेगा। अगले दिन भी वैसा ही हुआ और यह सिलसिला चलता रहा , फिर एक दिन ऐसा आया कि चिडया के शरीर पर एक भी पंख नहीं बचा। अब न तो वह उड़ सकती थी और ना ही खाने के लिए कीड़े पकड़ सकती थी क्योकि कोई पंख नहीं थे। अब वह बहुत बदसूरत दिखने लगी थी। उसने गाना भी छोड़ दिया। जीवन उदासी और भूखे रहकर गुजरने लगी और आखिर कर भूख के मर एक दिन वह मर गई।
दोस्तों इस चिड़िया को जो बहुत आसान लगा वही रास्ता उसके लिए मुश्किल बन गया। क्या यही हमारे जीवन पर लागु नहीं होता की कई बार हम आसान रास्ते ढूंढ़ते है लेकिन अंत में पता चलता है की वही मुश्किल बन गया। जीवन मु कोई भी रास्ता अपनाने से पहले इंसान को उसके आने वाले परिणामो के बारे में पहले सोचना चाहिए फिर चाहे रास्ता आसान हो या मुश्किल। आसान के चक्कर में और सिर्फ आज का दिन गुजर जाये यही सोच कर जीवन न गुजारे।

Note– कोई भी  Inspirational story आप को सिर्फ बता सकती है की क्या करना है , कैसे करना है , क्यों करना है और क्या फायदा होगा  लेकिन  उसे जीवन में उतारना आपके आपने हाथ में है और जब  तक आप इसे जीवन में नहीं उतरोगे तब तक इसका कोई फायदा नहीं और इसे पढ़ना व्यर्थ है।